पत्रकारों को काढाऔर दवाओं का वितरण

आयुर्वेद में है हर समस्या का निदान-डॉ राजकुमार पटेल

*पत्रकारों को काढाऔर दवाओं का वितरण

*कोरोना को पराजित करने आयुष विभाग का अभियान

*जिले में 40,000 से अधिक लोगों को दवाओं का हुआ वितरण

दमोह/आयुर्वेद में हर समस्या का निदान है जीवन जीने की पद्धति और वह भी स्वस्थ जीवन हो इसके संबंध में अनेक उपाय बतलाए गए ऐसी कोई बीमारी नहीं है जिसका समाधान इसमें ना हो एक अनुभवी योग्य चिकित्सक की देखरेख में अगर दवाओं के सेवन के साथ बताए हुए मार्ग पर चला जाए स्वस्थ और आरोग्य जीवन जीने से कोई नहीं रोक सकता यह बात डॉ राजकुमार पटेल ने कही। जिला आयुष अधिकारी डॉ राजकुमार पटेल जिले के पत्रकारों को काढा और दवाओं के वितरण के एक छोटे से आयोजन में बोल रही थे। उन्होंने कहा कि कोरोना कॉमेडी 19 को पराजित करने के लिए सभी चिकित्सक लगे हुए हैं अनगिनत लोग फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में कार्य कर रहे हैं आयुष विभाग भी लगातार अपनी सेवाएं दे रहा है। गत वर्ष वितरित किए गए काढा और दवाओं का सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुआ था मध्य प्रदेश सरकार एवं आयुष विभाग के निर्देश पर यह कार्य उन्हें प्रारंभ किया गया है। डॉक्टर पटेल ने कहा कि पत्रकारों को भी फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में माना गया है और विभाग द्वारा यह तय किया गया कि उक्त दवाई इनके लिए भी आवश्यक है लगातार मैदानी क्षेत्र में कार्य करना समाचारों को संकलित करके प्रकाशित और प्रसारित करना इनका कार्य होता है इसलिए यही सुरक्षित रहें उनका परिवार सुरक्षित रहे यह आयुष विभाग का भी प्रयास है।

*ब्लैक फंगल आयुर्वेद में निदान-

जिला आयुष अधिकारी राजकुमार पटेल ने कहा कि आयुर्वेद में वर्तमान में चल रही बीमारी ब्लैक फंगल को भी किया जा सकता है और इसके लिए अनुभवी चिकित्सकों की देखरेख में जोंक पद्धति का प्रयोग किया जा सकता है।

*दवा वितरण,संपर्क, समझाइश-

जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर राजकुमार पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 40,000 से अधिक फ्रंटलाइन वर्करों को तथा सत्रह सौ परिवारों में काढा और दवाओं का वितरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि जिले में 3 हजार 122 होम आइसोलेट व्यक्ति है जिनमें से 2 हजार 924 लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया गया है। विभाग में 42 से योगा शिक्षक लगातार होम आइसोलेट व्यक्तियों को योग करवा रहे हैं।

*कार्य का विकेंद्रीकरण-

जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर राजकुमार पटेल ने बताया जन जन तक सरकार की मंशा के अनुरूप काढा और दवाएं पहुंच सके इसके प्रयास जारी है। जिला मुख्यालय पर स्थित चिकित्सालय में आरएमओ डॉ अनुराग कुमार अहिरवार व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। वहीं प्रत्येक ब्लॉक का अलग नोडल अधिकारी बनाया गया है। दमोह डॉ प्रियंका तारण, जबेरा डॉक्टर बृजेश कुलपारिया, पटेरा डॉ मनीष पालीवाल, तेंदूखेड़ा डॉ,बीएम गौतम, पथरिया डॉक्टर दिनेश पटेल, बटियागढ़ डॉ प्रीति बिधौलिया, हटा डॉ अर्चना चौधरी को जिम्मेदारी दी गई है जिनके मार्गदर्शन में लगातार कार्य चल रहा है।

*दवाओं का करें सेवन रखें सकारात्मक सोच-

प्रत्येक व्यक्ति सकारात्मक सोच रखें लगातार व्यायाम प्राणायाम करें और बताए गए दवाओं का सेवन करें तो बीमारी उसको पराजित नहीं कर सकती यह बात आर एम ओ डॉ अनुराग कुमार अहिरवार ने कही। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग द्वारा जो काढा दिया जा रहा है उसको एक गिलास उबलते पानी में एक चुटकी तथा तुलसी पत्र डालकर इतना उबालना है कि वह आधा रह जाए और इसका वह सेवन करें। संशमनी वटी प्रत्येक व्यक्ति को दो सुबह और दो शाम खाना है। अणुतेल प्रतिदिन रात में और सुबह दो दो बूंद डालना है और साथ में होम्योपैथिक आर्सेनिक एल्बम को मात्र 3 दिन सुबह खाली पेट 4-4 टेबलेट लेना है।

*आयुर्वेद पैथी नहीं आयु का विज्ञान-

कार्यक्रम का संचालन कर रहे डॉ. एलएन वैष्णव ने आयोजन के प्रयोजन के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आयुर्वेद पैथी नहीं है यह आयु को बढ़ाना तथा स्वस्थ जीवन जीने की पद्धति एक विज्ञान है इसीलिए इसका महत्त्व सर्वाधिक है। सृष्टि के आरंभ से लेकर अभी तक अनेक अनगिनत प्रमाण इस संबंध में मिलते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व के प्रथम सर्जन महर्षि सुश्रुत तो प्रथम फिजीशियन चरक हैं ध्यान, प्राणायाम, आहार-विहार, निद्रा को लेकर अनिल का महत्वपूर्ण विषयों का समायोजन आयुर्वेद में है। डॉ वैष्णव ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि भारत में सबसे पहले पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर मानकर वैक्सीन लगना दमोह से प्रारंभ हुआ। मार्च माह में ही जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी ने जिले के जनसंपर्क अधिकारी वाय.ए. कुरैशी के सहयोग से फ्रंटलाइन वर्कर पत्रकारों को मानते हुए वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी। वही आज यह सौभाग्य की बात है किस देश में दमोह से आयुष विभाग भी पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर की श्रेणी में मानते हुए काढा, दवाओं का वितरण करने का कार्यक्रम कर रहा है। इस अवसर पर मुख्य रूप से डॉक्टर रामजी मांझी, डॉ रश्मि पटेल, डा.ठाकुर विशेष रुप से उपस्थिति रही। उपस्थित बड़ी संख्या में पत्रकारों ने आयोजन की सराहना की।

Related posts

Leave a Comment